World Environment Day 2022: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, इसका इतिहास और थीम जानें

महात्मा गांधी ने एक बार कहा था कि प्रकृति में इतनी ताकत होती है कि वह हर मनुष्य की ‘जरूरत’ को पूरा कर सकती है, लेकिन पृथ्वी कभी भी मनुष्य के लालच को पूरा नहीं कर सकती।

मानव जीवन और पर्यावरण को हमेशा से ही एक दूसरे का पूरक कहा जाता है। बिना पर्यावरण के हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। जैसा कि हम सब जानते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग दुनिया भर में आज एक प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दा बनता जा रहा है। World Environment Day पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करता है।

World Environment Day या हिंदी में कहा जाए तो विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को पूरे विश्व में मनाया जाता है। अब सवाल आता है कि क्यों मनाया जाता है कब से मनाया जाता है और मुझे मालूम है। आप इस सभी जवाबों के जवाब भी चाहते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

World Environment Day क्यों मनाया जाता है?

देखिये यह सीधी सी बात है जैसा की इस दिवस का नाम है। पर्यावरण संरक्षण दिवस (World Environment Day) तो इसका सीधा मतलब है। ऐसा दिन जिसे पर्यावरण के संरक्षण के लिए मनाया जाएगा।

आप सब जानते ही हैं कि हर साल ना जाने कितने लोगों की मृत्यु सांस की बीमारी की वजह से हो जाती है और ये बीमारियां Pollution के कारण होती हैं।

एक रिपोर्ट की मानें तो बताया गया है कि करीब 1.2 मिलियन लोग अपनी जान Air Pollution के कारण गवां देते है।

World Environment Day को इस कारण मनाया जाता है कि हम अपने पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिवस को मानते है।

World Environment Day कब मनाया जाता है?

World Environment Day: हर वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में पूरी देश-दुनिया में मनाया जाता हैं. और सभी लोग पर्यावरण संरक्षण और इसकी सुरक्षा का शपथ लेते है, कि हम अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखेंगे और इसके बचाव के लिए हम अपने आस-पास में पेड़-पौधे लगायेंगे.

World Environment Day Theme 2022

World Environment Day Theme 2022 “Only One Earth”

विश्व पर्यावरण दिवस थीम 2022 Sweden के द्वारा host किया जा रहा है। World Environment Day Theme “Only One Earth” अभियान का नारा है,

5 जून को ही क्यों विश्व पर्यावरण दिवस तय किया गया?

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम ने यहां 1972 में पहली बार पर्यावरण सम्मलेन आयोजित किया गया था, जिसमें 119 देशो ने भाग लिया था। 1972 में संयुक्त राष्ट्र ने 5 से 16 जून तक हुए इस मानव पर्यावरण पर शुरू हुए सम्मेलन जिसमें संयुक्त राष्ट्र, आम सभा और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के द्वारा कुछ अभियानों को चलाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस की स्थापना की गयी।

इसी कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम मतलब यूनाइटेड नेशन Environment प्रोग्राम की शुरुआत हुई और 5 जून को पर्यावरण दिवस आयोजित करके नागरिकों को प्रदूषण की समस्या को समझाने का निश्चय किया गया और तभी से पूरे देश में 5 जून को World Environment Day के रूप में मनाया जाने लगा।

विश्व में जब पहली बार पर्यावरण दिवस मनाया गया था तब भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी और उस समय इंदिरा गांधी ही थी जिन्होंने भारत की प्रकृति और पर्यावरण के प्रति अपनी चिंताओं को जताया था और उसके बाद ही 19 नवंबर 1986 को भारत में पर्यावरण संरक्षण के लिए पर्यावरण संरक्षण अधिनियम लागू किया गया।

Drawing On Save Environment

आज इस ब्लॉग में हम सिखने वाले है की Drawing On Save Environment कैसे बना सकते है।

Step 1:-

Step 2:-

Leave a Comment