Why is Self Confidence Important? – आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं

Self Confidence एक ऐसी Quality है जिसे Basic quality कहा जाना चाहिए क्योंकि ये quality हर Parson में हर उम्र में बनी रहनी चाहिए। यह ऐसी फीलिंग होती है जो आपको खुद पर ट्रस्ट करने के लिए एनकरेज करती है। आपकी एबिलिटी और क्वॉलिटीज को एनकरेज करती है। आपके फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए भी आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी होता है और ये Self Confidence आपको अपने पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ में Success भी दिलाता है। इसलिए इस इंपॉर्टेंस को जरूर समझें और अगर आप ऐसा सोचते हैं कि ये सेल्फ कॉन्फिडेंस स्टूडेंट्स या वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए जरूरी होता है तो ऐसा सोचना छोड़ दीजिए क्योंकि असल में सेल्फ कॉन्फिडेंस हर उम्र और हर ऑक्यूपेशन के Parson के लिए जरूरी है। फिर चाहे वो School going Kid हो या एक Homemaker हो या फिर IT Expert ये सेल्फ कॉन्फिडेंस सबकी personality का एक एसेंशियल पार्ट है। लेकिन अगर आप खुद में Self Confidence की कमी महसूस करते हैं जिसकी वजह से आप अच्छा काम करने से चूक जाते हैं तो कोई बात नहीं हम आपका Self Confidence बूस्ट करने में जरूर हेल्प करेंगे। और इस Article में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरीके से अपना Self Confidence इनक्रीज कर सकते हैं।

Benefits of Self Confidence — आत्मविश्वास के लाभ

Self Confidence रखने से क्या क्या Benefits होते हैं। यानी की Self Confidence जरूरी क्यों है। अगर आप Self Confidence होंगे तो आपकी Life में Stress और Anxiety बहुत कम हो जाएगी। आप हैप्पी और लाइट फील करने लगेंगे अपनी Value समझना आपके लिए आसान हो जाएगा जिससे आपको फ्रीडम फील होगी।

आप Will feel peace of mind भी फील करेंगे और तुरंत सही ऑप्शन लेने के लिए आपके पास एनर्जी और मोटिवेशन होगा और आप लाइफ के हर एरिया में सक्सेसफुल हो सकेंगे। तो देखा आपने कि ये सेल्फ कॉन्फिडेंस आपकी लाइफ को कितना happy स्टेबल और सक्सेसफुल बना सकता है लेकिन इसके बेनिफिट चाहने के बाद इस प्रॉब्लम के बारे में भी जरूर जानना चाहिए कि सेल्फ कॉन्फिडेंस को कम करने वाले पाट्र्स कौन कौन से होते हैं ताकि हम उनसे अपना बचाव कर सकें।

आइये जानते हैं आपका नेगेटिव एनवायरमेंट जहां पर आपको ज्यादा क्रिटिसाइज किया जाता हो। हमेशा यही सोचते रहना कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं ऐसा कोई food जो मूड स्विंग करता हो। Over thinking करना खुद को दूसरों से Compare करना Criticism से डरना और अपनी इमेज को लेकर के प्रोटेक्टिव होना।

तो दोस्तों आप इनमें से points चूज कर लीजिए जो आपसे रिलेट करते हों क्योंकि Arts में हम इन सारी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन निकालने वाले हैं और इसके लिए हमारे पास है 6 Effective and Simple Steps जिन्हें फॉलो करके आप अपना Self Confidence आसानी से बढ़ा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखिएगा आप ऐसा तभी कर पाएंगे जब आपको Self Confidence की Values और Benefits पता हो और आपके Low Confidence के reason भी। इसलिए इन प्वॉइंट्स को क्लियर करने के बाद आप इस सल्यूशंस अपना सकते हैं।

तो दोस्तों आप इनमें से points चूज कर लीजिए जो आपसे रिलेट करते हों क्योंकि आज हम इन सारी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन निकालने वाले हैं और इसके लिए हमारे पास है 6 Effective and Simple Steps जिन्हें फॉलो करके आप अपना Self Confidence आसानी से बढ़ा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखिएगा आप ऐसा तभी कर पाएंगे जब आपको Self Confidence की Values और Benefits पता हो और आपके Low Confidence के reason भी। इसलिए इन points को क्लियर करने के बाद आप इस सल्यूशंस अपना सकते हैं।

6 Easy Steps That You Can Follow To Increase Your Confidence.

  1. Do Your Grooming वैसे तो कभी हर दिन तैयार होते हैं चाहे घर में रहना हो चाहे बाहर पड़ना हो या जॉब पर जाना हो लेकिन Self Confidence को बढ़ाना है तो अपनी Physical Appearance को भी ignore नहीं किया जा सकता। आपको खुद को बताना होगा कि आप कितने खास हैं इसलिए हर दिन अच्छे से तैयार हो जाइए अपने पसंद के Colors के कपडे पहनिए और Miror वे खुद को एक बार जरूर देखिए। ऐसा करके आप अपने Confidence को बहुत तेजी से इंक्रीज कर सकते हैं। यहां पर आपको ध्यान रखना होगा कि आपको ये सब एक लिमिट में ही करना है वरना पूरी तरीके से खुद की ग्रूमिंग में ही इन्वॉल्व हो गए तो ये आपके लिए घाटे का सौदा हो जाएगा। और आप बहुत जल्द Over Confidence के शिकार भी बन सकते हैं। यानि कि बैलेंस करना जरूरी है।
  2. Change Your Self Image आप अपने बारे में क्या सोचते हैं ये आपके Self Confidence को सबसे ज्यादा अफेक्ट करता है। हो सकता है कि लोगों के Criticism, Comparison, Negative comments और आपके Past Failures की वजह से आप ने एक अपनी गलत image बना रखी हो जिसके according आप Boring, Upset, Loser Parson हों। जिसे कुछ नही आता और life में कभी सक्सेसफुल नहीं हो सकता तो ऐसी Self image में तो आपका कॉन्फिडेंस डाउन होगा ही। इसलिए इसे चेंज करें। अपनी इमेज को कुछ ऐसा इमैजिन करें जिसमें आपका अच्छे कपड़े पहने हुए हो आपके फेस पर स्माइल हो। आगे बढ़ने के लिए मोटिवेटेड और एक्साइटेड नजर आ रहे हों। ऐसा करके देखिए आप को अपने आप पर Magic होता दिखाई दे जाएगा।
  3. Stop Comparing Yourself अपना कम्पैरिजन करना बंद करें। जी हां अब सामने वाले स्ट्रॉन्ग वो चाहे कमजोर हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता फर्क इस बात से पड़ता है कि आप अपनी personality को accept करते हैं या नहीं। अगर सामने वाले से Academics के Looks में Salary में और ऐसे ही बहुत सारे पॉइंट्स पर कंपैरिजन करते हैं तो कभी कॉन्फिडेंट नहीं हो पाएंगे। बल्कि Jealousy, Insecurity, Anxiety जैसी Problem आप को फेस करनी पड़ेगी। इससे बेहतर तो यही होगा कि आप खुद का बेस्ट वर्जन बनने पर जोर दें अपना बेस्ट दीजिए और खुद को पसंद करें तभी आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बूस्ट होगा और आपका Mind, Body, Relations  हेल्दी रह पाएंगे।
  4. Crete Positive Environment अपने लिए पॉजिटिव एनवायरमेंट क्रिएट करें Self Confidence के लिए पॉजिटिव सोच रखना तो जरूरी होता ही है साथ ही साथ आसपास का माहौल भी पॉजिटिव होना जरूरी हो जाता है। अब आप surrounding को पूरी तरीके से चेंज तो नहीं कर सकते लेकिन ये ध्यान रख सकते हैं कि आप ऐसे लोगों और ऐसे दोस्तों के साथ ना बैठे जो आपको बहुत ज्यादा क्रिटिसाइज करते हों जो सिर्फ आपकी कमियों के बारे में बात करते हों और आपका मजाक उड़ाते हों। ऐसे लोगों के साथ रहने का कॉन्फिडेंस बहुत डाउन हो सकता है। इसकी बजाय ऐसे दोस्तों और रिलेटिव्स के साथ मिलना जुलना शुरू करें जो आपको Appreciate  करते हों। हेल्दी एडवाइस दिया करते हों और जिनके साथ हो कर आपको पॉजिटिव सपोर्ट फील होता हो।
  5. Need Positive Self-Talk आपको Positive Self-Talk की जरूरत है। जी हां किसी भी काम को कल पर टालना नया टास्क आते ही एकदम से घबरा जाना आपको छोड़ना होगा। इसके लिए आपको सबसे पॉजिटिव बात करनी होगी। यानी ये सब कहना बंद करना होगा कि मुझसे नहीं होगा, मैं कुछ भी ढंग से नहीं कर सकती। मैं फेल हो जाऊंगी यह कहना बिल्कुल बंद करना होगा। इन सबके बजाय खुद से कहिए कि मैं ही कर सकती हूं। मैं अपना बेस्ट दूंगी मुझे एक बार ट्राई जरूर करना चाहिए। मुझे कुछ नया सीखने को मिलेगा तो ऐसा करके आप खुद में ट्रस्ट डवलप कर लेगी और उस टास्क को पहले से कहीं ज्यादा बेहतर तरीके से पूरा कर पाएंगी और शुरुआत मैं पूरा नहीं कर पाए तो अपसेट होने की जरूरत नहीं है और खुद से कहें कि अभी तो शुरुआत है यह हर बार पहले से बेहतर ही करती जाऊंगी।
  6. You also Have to Take Care of your Body आपको अपनी बॉडी का खयाल भी रखना होगा। कॉन्फिडेंस केवल माइंड से रिलेटेड नहीं होता है बल्कि बॉडी का भी इसमें बहुत बड़ा हाथ होता है इसलिए बॉडी को हेल्दी रखेंगे तो काउंसलिंग भी करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। इसलिए हेल्दी फूड लीजिए और सही इटिंग हैबिट्स को फॉलो कीजिए ताकि आप डल और डायट पूरी करने की बजाए एनर्जेटिक फील करें और इन सिक्स प्वाइंट्स के अलावा भी कुछ ऐसे छोटे छोटे पॉइंट्स हैं जो आपकी बहुत हेल्प कर सकते हैं। जिसे एक्सरसाइज करने की हैबिट भी आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को काफी बूस्ट कर सकती है क्योंकि जब एक्सरसाइज से दिखाई देते हैं तो खुद में ज्यादा कॉन्फिडेंस फील करते हैं। इसके अलावा मेडिटेशन भी आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसके जरिए खुद को एक्सेप्ट करना आसान हो जाता है Negative self talk Stop हो जाती है और Mind में चलने वाले डिस्कशन काफी कम हो जाते हैं। आप अच्छे लोगो मिलेंगे तो भी ज्यादा Energetic, Optimister,  Confident फील करेंगे। अपने नेचर को Aggressive बनाने की बजाय Polite बनाइए। यानी सबसे अच्छे से बिहेव कीजिए और ये तो जानते हैं कि जैसा बिहेव करेंगे वैसा ही आपको सामने से भी मिलेगा। अपनी बॉडी लैंग्वेज पर काम कीजिए और कॉन्फिडेंट सक्सेसफुल लोगों जैसा बनाइए।

नई नई नॉलेज देने के लिए अपने माइंड को ओपन रखिए क्योंकि जितना आप अपडेटेड रहेंगे उतना ही कॉन्फिडेंट फील करेंगे तो दोस्तों पॉइंट्स को ध्यान में रखकर और फॉलो करके आप अपनी Self Confidence को बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं। अब इसके आगे कॉन्फिडेंस दिखाना होगा कि आप ये सब रूप से कर पाएंगे क्योंकि हमें तो आप पर पूरा कॉन्फिडेंस है कि आप जब जो चाहें वो कर सकते हैं। इसीलिए Self Motivated रहिए और उम्मीद करते हूं आप आज से अपने ऊपर कम जरुर करेगे। धन्यवाद।

आज आपने क्या सीखा

आशा करते है इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होगे की Self Confidence हमारे लिए कितना जरुरी है| अगर आप के मन में कोई सवाल है तो आप Comment में हमसे पूछ सकते है जितनी जल्दी संभव हो सके गा हम जल्द ही Replay में आप के सवाल का जवाब जरुर देंगे

Leave a Comment