International Friendship Day 2022

दोस्ती एक पवित्र रिश्ता है जिसे किसी सबूत की जरूरत नहीं होती। दोस्त वो होते हैं जिनके साथ हम सुख-दुख बांट सकते हैं। कोई भी चीज साझा कर सकता है। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस  इस दोस्ती के लिए सम्मान और प्यार व्यक्त करने का दिन है । विश्व मित्रता दिवस हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है। इस मौके पर आइए जानते हैं विश्व मित्रता दिवस का इतिहास।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की शुरुआत 1958 में हुई थी। जॉय हॉल नाम के एक व्यक्ति के पास हॉलमार्क कार्ड का व्यवसाय था। वह चाहते थे कि लोग फ्रेंडशिप डे मनाकर अपनी दोस्ती को मजबूत करें। वहीं से उन्होंने फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करना शुरू किया। ऐसा कहा जाता है कि संयुक्त राष्ट्र ने 2011 में अपने 65वें सत्र में 30 जुलाई को मैत्री दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

दोस्ती का मतलब है प्यार, स्नेह, खुशी, संतुष्टि और भी बहुत कुछ। दोस्ती खून के रिश्ते से ज्यादा मजबूत होती है। दोस्ती के रिश्ते में जाति, धर्म, जाति, जाति जैसी कोई बाधा नहीं होती है। भारत में दोस्ती का एक विशेष स्थान है। तभी तो बॉलीवुड में दोस्ती के रिश्ते पर कई फिल्में और हिट गाने बन चुके हैं।

आज दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है। हालाँकि, भारत में यह दिन अगस्त के पहले सप्ताह में मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे कभी भी मनाया जाता है लेकिन दोस्तों के प्रति दोस्ती का गवाह बनने के लिए यह दिन सभी के लिए खास होता है।

1. “Friendship is born at that moment when one person says to another: ‘What! You too? I thought I was the only one.” – C.S. Lewis

2. “I would rather walk with a friend in the dark, than alone in the light.” – Helen Keller

3. “The great thing about new friends is that they bring new energy to your soul.” – Shanna Rodriguez

4. “There are no strangers here; Only friends you haven’t yet met.” – William Butler Yeats

5. “A real friend is one who walks in when the rest of the world walks out.” – Walter Winchell