Workout Mistakes

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अगर आप अपनी तगड़ी muscles बनाना चाहते हैं तो अपने नींद को बिल्कुल भी ख़राब ना करें बहुत सारे लोग रात रात भर इंटरनेट पर एक्टिव रहते हैं और सुबह में अपनी workout करने के लिए जल्दी उठ जाते हैं जिसके कारण से नींद पूरी नहीं हो पाती है जिसके कारण आपकी बॉडी में muscles नहीं बन पाता है।

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बहुत लोगों को देखा जाता है कि 2 से 3 हफ्तों के workout के बाद उनकी muscles में अंतर नहीं दिखता है तो वे लोग अपना workout plan जल्दी चेंज कर लेते हैं और यह एक बहुत ही बड़ी गलती है। Muscles Build करने के लिये कम से कम 8 हफ्तों की Workout Plan जरूरत होती है।

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अगर आप भी अपना muscles तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप रोजाना cardio exercise ना करें। रोजाना कार्डियो व्यायाम या फिर जोगिंग करने से हमारी बॉडी की काफी एनर्जी उसमें खपत हो जाती है। जिसके बाद जिम में वेटलिफ्टिंग का टाइम आता है तो हम अपनी बॉडी से ज्यादा ताकत नहीं दे पाते हैं। जिसका सीधा असर हमारे मसल्स ग्रोथ के ऊपर पड़ता है।

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जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में आप गलत तरीके से व्यायाम ना करें। अगर आप गलत तरीके से व्यायाम करते हैं तो आपकी बॉडी के टारगेट इन मसल्स के फाइबर पूरी तरीके से एक्टिव नहीं हो पाते हैं। जिसके कारण आपके बॉडी पर इन एक्सरसाइज का कोई भी असर नहीं पड़ेगा। इससे आपकी बॉडी पर इंजरी का भी खतरा बनेगा।

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आपको यह ध्यान में रखी है कि जब भी आप लोग को नीचे ले जा रहे हो तो झटके से नीचे ना लेकर जाए उसे कंट्रोल मेनर में ही नीचे जाने दें। आप अपनी बॉडी पर धीरे-धीरे वजन डालते हैं वजन को नीचे लेकर आए। ऐसा करने से आपका पूरा मशल्स स्ट्रेच होगा जिसकी वजह से आपकी बॉडी और तेजी से बढ़ेगी।

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आपको बहुत ज्यादा हाई रिपीटेशन नहीं लगाने 12 से ज्यादा रिपीटेशन का मतलब यह है कि आप सही वेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। अगर आप बॉडी बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसा ही वजन उठाए जिसमे आप सिर्फ 10 से 12 रिपीटेशन लगा पाए और थक जाए।

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आपको घंटों तक जिम में समय नहीं बिताना है। वर्कआउट करने के लिए 45 मिनट से 1 घंटा बहुत सारे रिसर्च के बाद उत्तम माना गया हैं। जब एक व्यक्ति 1 घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज करता है तो उसकी बॉडी लिमिट से ज्यादा ओवर चेंज होता है और muscles टूटने लगते हैं। जिसके कारण आपकी muscles बढ़ने के बजाय और घटने लगती है।

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