तगड़ी बॉडी बनाना चाहते है तो अभी बंद करें ये 7 गलतियां | 7 Most Common Workout Mistakes For Building Muscles

प्यारे दोस्तों इस ब्लॉग में हम लोग हैं जानेंगे कि आप किन मुख्य 7 workout mistakes for building muscles के कारण से अपनी तगड़ी muscles बनाने में असक्षम रह जाते हो। यह वह 7 workout mistakes for building muscles है जिनकी वजह से आप चाह कर भी अपनी तगड़ी बॉडी नहीं बना सकते हो। अगर आप एक अच्छी muscles तेजी से बनाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में आज आपको जो 7 most common workout mistakes for building muscles के बारे मे बताई जा रही है आप ध्यान रखना कि वह गलती कभी भी ना करें।

7 Most Common Workout Mistakes For Building Muscles

1. Do not disturb your sleep for Build Muscles (नींद खराब ना करें)

प्यारे दोस्तों आपकी पहली workout mistakes for building muscles यह हैं की अगर आप अपनी तगड़ी muscles बनाना चाहते हैं तो अपने नींद को बिल्कुल भी ख़राब ना करें बहुत सारे लोग रात रात भर इंटरनेट पर एक्टिव रहते हैं और सुबह में अपनी workout करने के लिए जल्दी उठ जाते हैं जिसके कारण से नींद पूरी नहीं हो पाती है जिसके कारण आपकी बॉडी में muscles नहीं बन पाता है। इसके लिए आप यह गलती ना करें। अगर आपको अच्छी muscles बनानी है तो सबसे पहले भरपूर नींद लेना चाहिए।

2. Do not change your Workout Plan Frequently for Build Muscles (वर्कआउट प्लान जल्दी चेंज ना करें)

प्यारे दोस्तों दूसरी workout mistakes for building muscles यह है कि आप अपना workout plan जल्दी चेंज ना करें बहुत लोगों को देखा जाता है कि 2 से 3 हफ्तों के workout plan के बाद उनकी muscles में अंतर नहीं दिखता है तो वे लोग अपना workout plan जल्दी चेंज कर लेते हैं और यह गलती काफी लोग करते हैं। यह एक बहुत ही बड़ी गलती है। दोस्तों हर workout plan के लिए आपकी muscles build करने के लिये कम से कम 8 हफ्तों की जरूरत होती है। इसलिए आप जो भी workout plan सेट करते हो उस पर आपको डेढ़ से दो महीने तक का टाइम देना है।

3. Do not performe Cardio Exercise Regularly for Build Muscles (कार्डियो व्यायाम रोजाना ना करें)

प्यारे दोस्तों आपकी तीसरी workout mistakes for building muscles यह हैं की अगर आप भी अपना muscles तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप रोजाना cardio exercise ना करें। रोजाना कार्डियो व्यायाम या फिर जोगिंग करने से हमारी बॉडी की काफी एनर्जी उसमें खपत हो जाती है। जिसके बाद जिम में वेटलिफ्टिंग का टाइम आता है तो हम अपनी बॉडी से ज्यादा ताकत नहीं दे पाते हैं। जिसका सीधा असर हमारे मसल्स ग्रोथ के ऊपर पड़ता है। तो दोस्तों ध्यान रहे कि अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो रोजाना कार्डियो एक्सरसाइज ना करें।

4. Do not exercise with Wrong form for Build Muscles (गलत तरीके से व्यायाम ना करें)

प्यारे दोस्तों चौथी workout mistakes for building muscles यह हैं की जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में आप गलत तरीके से व्यायाम ना करें। अगर आप गलत तरीके से व्यायाम करते हैं तो आपकी बॉडी के टारगेट इन मसल्स के फाइबर पूरी तरीके से एक्टिव नहीं हो पाते हैं। जिसके कारण आपके बॉडी पर इन एक्सरसाइज का कोई भी असर नहीं पड़ेगा। इससे आपकी बॉडी पर इंजरी का भी खतरा बनेगा।

5. Always load the weight in control manner for Build Muscles (लोड को कण्ट्रोल करें)

प्यारे दोस्तों पांचवी workout mistakes for building muscles यह हैं की आपको यह ध्यान में रखी है कि जब भी आप लोग को नीचे ले जा रहे हो तो झटके से नीचे ना लेकर जाए उसे कंट्रोल मेनर में ही नीचे जाने दें। आप अपनी बॉडी पर धीरे-धीरे वजन डालते हैं वजन को नीचे लेकर आए। ऐसा करने से आपका पूरा मशल्स स्ट्रेच होगा जिसकी वजह से आपकी बॉडी और तेजी से बढ़ेगी।

6. Do not performe High Reputation for Build Muscles (हाई रिपीटेशन ना लगाएं)

छठी workout mistakes for building muscles है कि आपको बहुत ज्यादा हाई रिपीटेशन नहीं लगाने 12 से ज्यादा रिपीटेशन का मतलब यह है कि आप सही वेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। अगर आप बॉडी बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसा ही वजन उठाए जिसमे आप सिर्फ 10 से 12 रिपीटेशन लगा पाए और थक जाए।

7. Do not workout more than one hours in the Gym for Build Muscles (जिम में 1 घंटे से ज्यादा समय ना दे)

प्यारे दोस्तों आपकी सातवीं workout mistakes for building muscles यह है कि आपको घंटों तक जिम में समय नहीं बिताना है। वर्कआउट करने के लिए 45 मिनट से 1 घंटा बहुत सारे रिसर्च के बाद उत्तम माना गया हैं। जब एक व्यक्ति 1 घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज करता है तो उसकी बॉडी लिमिट से ज्यादा ओवर चेंज होता है और muscles टूटने लगते हैं। जिसके कारण आपकी muscles बढ़ने के बजाय और घटने लगती है।

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